Home » HOME » Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान
Sharing is Important

aloe vera side effcts: जब आप एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन करने लगते हैं। तो यह एलोवेरा आपके सेहत के लिए फायदा करने के बजाय आपके सेहत को नुकसान पहुंचाने लगता है।

यूं तो हम सभी लोग जानते हैं कि एलोवेरा हमारे शरीर के सेहत और त्वचा (skin) के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। यह एक गुणों से भरपूर औषधि हैं। आजकल के सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। एलोवेरा जूस को मधुमेह रोग के इलाज के लिए काफी मददगार माना जाता हैं। साथ ही एलोवेरा मनुष्य के रक्त में लिपिड का लेबल काफी हद तक घटा देता हैं। इसके साथ ही एलोवेरा के और भी कई फायदे हैं। aloe vera side effcts

लेकिन एलोवेरा के काफी नुकसान भी होते हैं। एलोवेरा के अंदर मौजूद लेटेक्स कोलाइटिस हमारे लिए क्रोहन रोग, एपेंडीसिटीस, डायवर्टिकुलोसिस, आंतों की बाधा रक्तस्राव पेट दर्द और ऐसे जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। लैक्सेटिव तत्व के लिए एलोवेरा के पत्तों के अंदर पाई जाती है जो कि हमारे सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। जिसके कारण एलोवेरा का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंचने की संभावनाएं बन जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि एलोवेरा के अधिक सेवन करने से क्या नुकसान होता है – aloe vera side effcts

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

READ:  List of Government Banks in India 2021 after merger

1) एलोवेरा जूस का सेवन यदि सावधानी के साथ नहीं किया जाता हैं। तो आपके शरीर में एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती हैं जैसे आप को स्क्रीन पर दाने या पित्त स्किन में खुजली या सूजन आना सांस लेने में तकलीफ गले में जलन और सीने में दर्द इस प्रकार की समस्या हो सकती है।

2) गर्भवती स्त्रियां और स्तनपान कराने वाली स्त्रियां भूल से भी एलोवेरा जूस का सेवन ना करें। क्योंकि इसके सेवन करने से जो गर्भवती स्त्रियां हैं। उनके गर्भाशय के संकुचन होने का खतरा बना रहता है। जिससे गर्भपात और जन्म दोष की समस्या हो सकती हैं।

3) एलोवेरा जूस का सेवन ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए जिन्हें IBS यानी इरिटेबल बाॅवेल सिंड्रोम कि
समस्या है या पाचन से संबंधित समस्या हैं। तो ऐसे लोग एलोवेरा जूस का परहेज करें अगर एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता हैं,तो आपको IBS की प्रॉब्लम हो सकती है।

4) एलोवेरा जूस का सेवन सुबह-सुबह किया जाना आपके सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। लेकिन इसी जूस का अधिक मात्रा में सेवन किया जाने लगता है तो आपके लिए डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम क्रिएट कर सकती हैं इसलिए इस जूस को उचित मात्रा में ही लें।

Fitness Tips: 10 मिनट की ये एक्सरसाइज आपको रखे फिट एंड फाइन

5) एलोवेरा जूस का सेवन ज्यादा करने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता हैं। ऐसे लोग जिनका पहले से ही ब्लड प्रेशर लो है वह लोग एलोवेरा जूस का करने से बचें।

READ:  Clean Air for sale in Delhi

6) एलोवेरा जूस का अधिक सेवन आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता हैं। क्योंकि जब आप बस एलोवेरा जूस को ज्यादा मात्रा में लेने लगते हैं। तो यह आपके श्रोणि में रक्त का निर्माण करने लगती है जो आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है।

7) एलोवेरा जूस को लंबे समय तक लेने से स्यूडोममेलाइसोस कोली की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जो कि आपके लिए कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।