Aloe vera Benefit : एलोवेरा को एक औषधि के रूप में भी जाना जाता है तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद हैं।

चेहरे और बालों के लिए वरदान है ये चीज, जानिए क्या है इसके फायदे

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Aloe vera Benefit : एलोवेरा को एक औषधि के रूप में भी जाना जाता है तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों के लिए किस प्रकार फायदेमंद हैं।

एलोवेरा एक गुणकारी औषधि होता हैं। जिसका उपयोग अनेकों बीमारियों का इलाज करने के लिये किया जाता हैं। एलोवेरा आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। एलोवेरा आपके स्किन से संबंधित कई समस्याओं को खत्म करती हैं। एक नेचुरल उपाय होता हैं। यह आपके स्किन को पोषित करने का भी काम करती हैं। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा के साथ साथ आपके बालों को भी खूबसूरत बनाने का काम करती हैं। यह बाजारों में आसानी से उपलब्ध होती हैं। यह एक सस्ता और कारगर तरीका होता हैं। Aloe vera Benefit

एलोवेरा त्वचा को नेचुरली रूप से मॉइश्चराइज करती है, साथ ही आपके केश (बालों) को भी कोमल और मुलायम (Silky and Shiny) बनाती है। एलोवेरा के अंदर ऐसे कई पोषक तत्व जैसे विटामिंस मिनरल्स एमिनो एसिड आदि पाये जाते हैं जो आपके स्क्रीन को नेचुरल तरीके से ग्लो देते हैं। तो आइए अब जान लेते हैं कि एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है – Aloe vera Benefit

READ:  Fake News: 2020 जीवित रहने का साल है, ऐसा रतन टाटा ने नहीं कहा

Aloe vera side effcts- एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकते हैं ये 7 गंभीर नुकसान

त्वचा (skin) के लिए –
1) एलोवेरा का रोजाना इस्तेमाल आपको पिंपल्स और दाग धब्बों से बचा सकता हैं। यदि आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं या उनके दाग धब्बे और निशान रह गए हैं। तो ऐसे में आपको रोजाना एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाना चाहिए।
2) एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं इसके बाद ताजे साफ पानी से चेहरे को धो लें । यह आपकी त्वचा त्वचा को मुलायम करती है और उसकी आद्रता को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होती हैं। यदि आप एलोवेरा का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो यह आपकी स्किन के यौवन को बनाए रखने में मदद करता हैं।
3) एलोवेरा में एंटी एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी विद्यमान होते हैं। जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मदद करते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल करने से आपकी स्किन टाइट जवान और खूबसूरत बनी रहती हैं।
4) एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के लिए भी किया जाता हैं। इससे आपके चेहरे पर लगा मेकअप आसानी से निकल जाता है और आपके त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता हैं।

READ:  6 हफ्तों तक रोज करें ये 6 एक्सरसाइज और हमेशा रहें चुस्त-दुरुस्त और तंदरुस्त

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

बालों (Hair) के लिए –
1) यदि आपको बालों के ज्यादा झड़ने की समस्या हैं। तो ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को बालों में लगाने पर यह आपके स्कैल्प पर जल्दी ही नये बालों को उगाने में मदद करता है।
2) अगर आपको लगता है कि आपकी स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयली रहती हैं। तो इस समस्या से भी आप छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि एलोवेरा में ऐसे भी गुण होते हैं। जो आपके बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल की मात्रा को नियंत्रित करती है।
3) एलोवेरा का उपयोग गंजापन दूर करने के लिए भी काफी असरदार होती हैं। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नए बालों को उगाने में काफी सहायक होते हैं। इसके लिए आपको चाहिए कि आप एलोवेरा का शैंपू की तरह यूज करें।
4) एलोवेरा में कई प्रकार की विटामिंस होती हैं। जैसे विटामिन ए, सी और ई जो काफी मात्रा में एलोवेरा में पाई जाती है। यह आपके सभी हेल्थी सेल ग्रोथ को बढ़ावा देती है। जिससे आपके बालों में चमक बैठते है और बाल चमकदार बनते हैं। इसके अंदर मौजूद विटामिन B12 और फोलिक एसिड आपके बालों को गिरने से रोकने में मदद करती है।
5) एलोवेरा बालों की ग्रोथ में भी वृद्धि करता है या आपके रक्त संचार को बढ़ाने में असरदार होता है। जब आप एलोवेरा को अपने स्कैल्प या बालों में लगाते है,तो यह वहां पर खून के संचार को बढ़ा देता हैं। इसके कारण ही तेजी से आपके स्कैल्प नए बाल आने लगते है और उनकी ग्रोथ भी तेजी से होती है।

READ:  Makar Sankranti 2021: क्या है गुड़-तिल का महत्व और मकर संक्रांति पर कैसे बनाते हैं स्पेशल चिक्की?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: