Home » जम्मू कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक आज; चुनाव को लेकर फैसला संभव

जम्मू कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक आज; चुनाव को लेकर फैसला संभव

Jammu Kashmir पर सर्वदलीय बैठक आज; चुनाव को लेकर फैसला संभव
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report | News Desk | Jammu & Kashmir | जम्मू कश्मीर की सर्वदलीय बैठक आज दिल्ली में तीन बजे से शुरू होगी। बैठक में 14 बड़े नेता शामिल होंगे जिसमे की जम्मू कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्री यानी फ़ारूक़ अब्दुल्लाह, उमर अब्दुल्लाह, मेहबूबा मुफ़्ती, घुलाम नबी आज़ाद भी रहेंगे। बैठक को मद्देनज़र रखते हुए सुरक्षा इंतज़ाम बढ़ा दिए गए है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस हाई लेवल मीटिंग में बड़े फैसले सामने आने का अनुमान लगाया जा रहा है।

वैक्सीन का वर्ल्ड रिकॉर्ड या पब्लिसिटी स्टंट ? अचानक कैसे बना इतना बड़ा कीर्तिमान !

भारतीय जनता पार्टी ने जून 2018 में पीडीपी के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था जिसके बाद से मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की सत्ता खोने के बाद से जम्मू और कश्मीर (Jammu & Kashmir) एक निर्वाचित सरकार के बिना रहा है। जिसके बाद 2019 में जब मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आयी तो इन्होने अनुछेद 370 को हटा दिया, तबसे वहां सभी राजनीतिक गतिविधि बंद है। बड़े बड़े नेताओं को भो हाउस अरेस्ट में डाल दिया गया था। ऐसा माना जा रहा है की आज होने वाली मीटिंग में विधानसभा चुनाव कराये जाने के लिए चर्चा की जाएगी। निर्वाचित सरकार बनाई जा सके इसके लिए आयोग ने बुधवार को जम्मू कश्मीर के सभी उपायुक्तों (Deputy commissioner) के साथ वर्चुअल मीटिंग कर मौजूदा चुनावी क्षेत्रों के बारे में बात की।

READ:  New Population Scheme: उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नीति लागू, समझें 10 खास बातें!

मंगलवार को पीडीपी की मुखिया मेहबूबा मुफ़्ती ने कहा था की घाटी में शांति तब तक नहीं लायी जा सकती जब तक वहाँ के विशिष्ट दर्जे को वापिस न लाया जाये। उनके मुताबिक अनुछेद 370 का हटाना गलत व असंवैधानिक था। 2019 में यह स्पेशल दर्जा हटने के बाद से आज की बैठक पहला बड़ा राजनीतिक कदम है। इससे पहले, “अपनी पार्टी” के प्रमुख सैयद अल्ताफ बुखारी ने प्रधान मंत्री मोदी के साथ सर्वदलीय बैठक के फैसले का स्वागत किया और कहा, “मैं इसे एक सकारात्मक विकास के रूप में देखता हूं। प्रधान मंत्री ने 14 मार्च, 2020 को एक प्रक्रिया शुरू की थी, जब अपनी पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की और अब उन्होंने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह एक स्वागत योग्य कदम है।”

READ:  First Co-Vaccine Trial: देश में पहली बार स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का ट्रायल दो साल आठ महीने की बच्ची पर किया गया

जम्मू कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) ने भी हालातों को देखते हुए सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया है। उम्मीद की जा रही है की विधानसभा चुनाव और राजनीतिक चहलकदमी के लहज़े से ये मीटिंग अत्यंत ज़रूरी है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।