डायल 100, 102, 108 पर मिलने वाली मदद अब 112 नंबर से मिलेगी।

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने शनिवार को एकीकृत आपात सेवा 112 का शुभारंभ कर दिया। अब लोगों को अलग अलग कार्यों के लिए अलग-अलग नंबर डायल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 100 नंबर को 112 नंबर पर परिवर्तित करने की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली गई थी। डीजीपी ओम प्रकाश सिंह ने पहले ही इसका सर्कुलर जारी कर दिया था।

कानपुर: वे मंदिर जो बाबरी विध्वंस के बाद हुए दंगो की चपेट में आए और आज खंडहर में तब्दील हो गए

112 को इंडिया एप से भी यूपी की आपातकालीन सेवाओं को जोड़ दिया गया है। 112 नंबर पर कॉल करने से नेविगेशन में निश्चित लोकेशन मिलेगी। इस सेवा से फायर सर्विसेज, एंबुलेंस और एसडीआरएफ को भी जोड़ा गया है। पुलिस की गाड़ियों और साइन बोर्ड से यूपी 100 का लोगो हटाया जाएगा।

ठगी का शिकार हुआ कानपुर का कारोबारी, खाते से उड़ गए 1.51 लाख रूपये..

READ:  चिराग पासवान के चचेरे भाई सांसद प्रिंस राज पर लगा यौन शोषण का आरोप !

योगी ने कहा कि नई व्यवस्था में क्षेत्रीय भाषा में पुलिस पीड़ित से बात करेगी। मुझे बहुत प्रसन्नता है कि देश के सबसे बड़े पर्व दीपावली के पूर्व उत्तर प्रदेश पुलिस  की एकीकृत आपात् सेवा 112 और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘सवेरा’ का एक साथ यहां पर शुभारम्भ हो रहा है।

दिन-रात PM मोदी को धमकी देने वाले Tik Tok स्टार एजाज़ खान की ज़मानत ज़ब्त

सीएम ने कहा अब पुलिस, फायर, एम्बुलेंस की सेवा 112 से मिलेगी। नागरिक 112 में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। डायल 100, 102, 108 पर मिलने वाली मदद अब एक नंबर 112 से मिलेगी। कानून का राज स्थापित करने में पुलिस की बहुत बड़ी भूमिका है। तकनीक का इस्तेमाल कर पुलिस आमजन के नजदीक पहुंची। समय के अनुरूप पुलिस ने कई सुधार किए. मानवीय संवेदना के साथ करना, हम सबका दायित्व है।

साहिर : एक ऐसा शायर जिसने अपनी शायरी में दर्द को दर्द का एहसास कराया!

READ:  #SaveLakshadweep: लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल के खिलाफ लोगों में आक्रोश क्यों?

पूरे देश में एक आपातकालीन नंबर 112 का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। हालांकि 26 अक्तूबर के बाद भी 100 नंबर को चालू रखा जाएगा क्योंकि यह काफी पहले से चला आ रहा है। एप के माध्यम से भी पुलिस, फायर और चिकित्सा संबंधी सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
 

%d bloggers like this: