Home » Ajwain Tea Benefits: बीमारियों से देगी राहत, क्या है बनाने की विधी

Ajwain Tea Benefits: बीमारियों से देगी राहत, क्या है बनाने की विधी

Ajwain Tea Benefits
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ajwain Tea Benefits:गर्मीयों के मौसम में अक्सर देखा गया है कि लोगों को पाचन से जुड़ी अनेकों बीमारियां परेशान करती हैं. ऐसे में आपको अपनी रेग्युलर दूध वाली चाय के बजाय यदि आप हर्बल टी यानी अजवाइन की चाय ( Ajwain Tea Benefits ) पीना शुरू करते है तो इससे आपकी सेहत से जुड़ी अनेकों परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Ajwain Tea Benefits अजवाइन एक गुणकारी औषधि है। इसे आयुर्वेद (Ayurveda) में एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में देखा जाता है। यह सभी घरों के किचन में पाए जाने वाले सबसे बेसिक मसालों में से एक है। हम अक्सर अजवाइन (Carrom seeds) का इस्तेमाल पेट दर्द या पाचन से संबंधित समस्याओं (Digestion problem) को दूर करने के लिए इसे घरेलू उपाये (Home remedy) के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।अजवाइन पाचन के अलावा स्वास्थ्य से संबंधित अन्य समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होती है। साथ ही यह महिलाओं के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं। तो आइए जानते हैं कि सिर्फ अजवाइन की चाय (Ajwain tea) पीने भर से आपको क्या फायदे हो सकते हैं –

महिलाओं के लिए अजवाइन की चाय है फायदेमंद – महिलाओं के पीरियड्स (Periods) आने से 4-5 दिन पहले से उन्हें PMS यानी प्री मेन्स्ट्रुअल स्ट्रेस की दिक्कतें शुरू होने लगती है। इस दौरान महिलाओं में मूड स्विंग (Mood swing) होना, ज्यादा गुस्सा आना, चिड़चिड़ापन होना, पेट और ब्रेस्ट में दर्द होना आदि कई समस्या उत्पन्न हो जाती हैं । यह सभी समस्याएं महिलाओं के हार्मोन्स में बदलाव होने की वजह से (Changes in hormones) होती है। ऐसे में यदि महिलाएं अजवाइन की चाय का सेवन करती है, तो यह आपके पीरियड्स के समय होने वाले दर्द और पीएमएस की दिक्कतों से निजात दिलाने में सहायक होगा है।

READ:  Dussehra Festival 2021: दशहरे के दिन जरुर करें ये काम, शमी की पूजा का है विशेष महत्व

Health tips for Coronavirus: पालक के ये पांच फायदे, जो इसे ‘सुपर पॉवर फूड’ बनाते हैं

अजवाइन की चाय के अन्य फायदे –

1. अजवाइन की चाय में फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। जब आप ज्यादा फाइबर वाली चीजों का सेवन करते है तो आपका लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और आपका फैट भी कंट्रोल में रहता है। साथ ही आपका वजन भी कम होता है (Weight loss). यानी आप अगर अपने मोटापे की समस्या से भी परेशान हैं तो आप आज से ही अजवाइन की चाय पीना शुरू कर दें।

2. हम अक्सर देखते है कि गर्मियों में लोगों को भूख कम लगता है और लोग सिर्फ सादा पानी पीकर ही अपना पेट भर लेते हैं। इस समस्या को भी दूर करने में अजवाइन काफी मददगार होती है अजवाइन की चाय आपके भूख को बढ़ाती है (Increases appetite) ताकि आप एनर्जी से भरपूर चीजों का सेवन करें और गर्मियों में बीमार होने से बचें.

3. जो लोग अस्थमा के रोग (Asthma) से ग्रसित है उनके लिए अजवाइन की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है। ऐसे लोगों को नियमित रूप से अजवाइन की चाय पीना चाहिए । क्योंकि यह जो अजवाइन की चाय होती है उसकी खुशबू बहुत तीखी होती है जो आपके सांस के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश करती है तो साथ ही साथ यह आपके नाक के रास्ते (Nasal path) को भी साफ करती हुई जाती है।

4. अजवाइन के अंदर एंटीबैक्टीरियल तत्व पाये जाते है। यह एंटीबैक्टीरियल तत्व आपको कई प्रकार के होने वाले इंफेक्शन से (Reduces infection risk) बचाने में मदद करती हैं।

READ:  ग्रामीण लड़कियों की आजादी की डोर बनी फुटबॉल

Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

अजवाइन की चाय बनाने की विधि –

अजवाइन की चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप एक पैन लें और उसमें 2 कप पानी डालकर उबालें. इसके बाद आप इसमें 1/2  चम्मच अजवाइन डालकर धीमी आंच पर इसे कुछ देर के लिए उबलने दें। जब पैन में 1 कप पानी बचे तो आप इसे छानकर इसके अंदर स्वादानुसार नींबू का रस या फिर शहद मिलाकर सेवन करें। अजवाइन की चाय बनाने की एक और विधि है आप चाहे तो इस तरीके को भी अपनाकर चाय बना सकते हो इसके लिए आपको रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डाल कर पूरी रात इसे भिगोकर रखना है फिर सुबह इस पानी को 5 से 7 मिनट के लिए उबलना है इसके बाद इसे छानकर सेवन करना है। एक और तरीके से अजवाइन की चाय बना सकते हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।