AIIMS के जिस एरिया में लगी भीषण आग वहां से चंद कदमों की दूरी पर भर्ती हैं अरुण जेटली

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

न्यूज़ डेस्क । नई दिल्ली

नई दिल्ली स्थित AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) में लगी आग के बाद कई चौकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। ताज़ा जानकारी के मुताबिक इमरजेंसी लैब में हुए शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी आग पूरी लैब में फैल गई।

यह वॉर्ड इमजरेंसी के करीब ही है, जिसके चलते तत्काल इमरजेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया। आनन फानन में वार्ड के मरीजों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

आग लगने की घटना के बाद ये बात भी सामने आई है कि AIIMS के जिस एरिया में आग लगी थी वहां से कुछ ही दूरी पर पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली का इलाज चल रहा है। अरुण जेटली गंभीर हालत में एम्स में भर्ती हैं।

ALSO READ:  फेलोशिप न मिलने से आर्थिक तंगी से जूझ रहे देश भर के रिसर्च स्कॉलर, कब सुध लेगी सरकार?

जेटली आग लगने वाले घटना स्थल से करीब 500 मीटर की दूरी पर दूसरे ब्लॉक में भर्ती हैं। यहां राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और अन्य वरिष्ठ नेताओं के अलावा वीवीआईपी का आना-जाना लगा हुआ है।

ताज़ा जानकारी के मुताबिक अरुण जेटली की बिगड़ती हालत के चलते AIIMS में डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर से हटाकर ईसीएमओ (ECMO) यानी एक्सट्राकॉर्पोरियल मेंब्रेन ऑक्सीजिनेशन (Extracorporeal membrane oxygenation) पर शिफ्ट किया है।

बता दें कि ईसीएमओ पर मरीज को तभी रखा जाता है, जब दिल और फेफड़े ठीक से काम नहीं कर रहे हों और वेंटीलेटर का भी फायदा नहीं मिल पा रहा हो। ऐसी स्थिति में ECMO के जरिये मरीज के शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है।

ALSO READ:  कश्मीरी गेट शेल्टर होम जलकर खाक

वहीं इस पूरे मामले में दिल्ली फायर अधिकारियों की ओर से बताया गया है कि AIIMS के जिस टीचिंग ब्लॉक में शनिवार को भीषण आग लगी थी, उस ब्लॉक के पास फायर NOC तक नहीं है। 

उन्होंने बताया कि, यह बिल्डिंग काफी पुरानी है। नियमों के मुताबिक हर तीन साल में फायर NOC लेना अनिवार्य होता है साथ ही हर साल ये फायर NOC सर्टिफाइड होती है, जो AIIMS ने अब तक नहीं करवाई है। 

हालांकि इस हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है। AIIMS प्रशासन ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है वहीं पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

ALSO READ:  AIIMS: फैकल्टी मेंबर ने डॉक्टर से कहा, तू SC है, काली बिल्ली की तरह मेरा रास्ता मत काट!

बता दें कि बीते दिन शनिवार को AIIMS के एक ब्लॉक की दूसरी मंजिल पर आग लग गई थी जिसकी सूचना के बाद दमकल विभाग ने देर रात आग पर काबू पाया।