Home » PM CARES Fund से देश भर में 551 Oxygen Plant का निर्माण जल्द: PMO

PM CARES Fund से देश भर में 551 Oxygen Plant का निर्माण जल्द: PMO

कूच बिहार में बोले पीएम मोदी हार चुकी हैं ममता बनर्जी चुनाव
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Oxygen Generation Plants PM Cares Fund: कोरोना महामारी (Covid-19) की दूसरी लहर के आ जाने से देश में मेडिकल ऑक्सीजन (Oxygen Generation Plants PM Cares Fund) की कमी की भी पोल खुल गयी है। देश भर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से हज़ारों लोगों की मौत हो रही है । इन हालातों से निपटने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने पीएम – केयर्स (PM-Cares) फंड से धन आवंटित कर 551 दबाव स्विंग  Pressure Swing Adsorption (PSA) मशीनों की स्थापना करने का फैसला लिया है। ये देश में मौजूद अलग-अलग हेल्थ सुविधा केंद्र में ऑक्सीजन के उत्पादन (Oxygen Generation Plants PM Cares Fund) के लिए काम करेंगी। इन मशीनों को जल्द से जल्द चालू करने का भी आदेश दिया गया है जिससे की ज़िला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ावा मिले।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इन मशीनों की स्थापना सरकारी अस्पतालों में की जाएगी जिसकी खरीद और लाने की ज़िम्मेदारी (procurement)  स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रहेगी। इस तरह की व्यवस्था से यह सुनिश्चित होगा की आने वाले समय में  जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक रुकावट न आए और कोविड -19 के मरीजों को सहयता मिलती रहें और भविष्य के लिए भी तैयार रहे।

READ:  Chhattisgarh: Collector who slaps young man apologizes

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

पीएमओ के मुतााबिक, जिला मुख्यालयों में सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की स्थापना की मुख्य वजह है सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली (public health system) को और मजबूत करना और  सुनिश्चित करना  कि इन अस्पतालों में आपदा जैसी हालातों में ज़रूरत भर की ऑक्सीजन हमेशा उपलब्ध रहे। इस तरह के इन-हाउस ऑक्सीजन बनाने वाली सुविधा से अस्पतालों की रोज़ की मेडिकल ऑक्सीजन की आपुर्ति को भी पूरा करेंगे।

कोरोना महामारी से जूझता देश :

कोरोनो वायरस की दूसरी लहर के बीच भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं पर दबाव बढ़ रहा है, मेडिकल ऑक्सीजन और बेड की भारी कमी की तमाम रिपोर्ट विभिन्न राज्यों से आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, रविवार को देश में 3,49,691 कोविड -19 के नए मामले दर्ज किए गए। अब तक 1,69,60,172 टोटल एक्टिव केस। वहीं एक दिन में 2,767 लोगों की कोरोना से मौत हुई है जबकि अब तक कुल 1,93,311 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

READ:  सरकार का covid19 पर अहम फैसला, Black Fungus में उपयोगी दवाओं पर GST में छूट

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।