Home » Corona Vaccine के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनी डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

Corona Vaccine के साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनी डायट में शामिल करें ये 5 चीजें

5 beneficial diet coronavirus vaccine side effects
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Corona Vaccine Side Effects:कोरोना वैक्सीन लगने के बाद ऐसे कई मामले (Corona Vaccine Side Effects) सामने आए हैं जिनमें लोगों को बुखार आना, बदन दर्द होना और अन्य लक्षण देखें गए हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसे आहार के बारे में बता रहे हैं, जिनको आप अपने भोजन में शामिल कर कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट (Corona Vaccine Side Effects) से बचा सकते हैं। वैक्सीन लगने के बाद कुछ लोगों में देखा गया है कि उन्हें बुखार आना, बदन दर्द होना जैसे कुछ दिक्कतें आने लगती। चाहें आप इसे वैक्सीन का साइड इफेक्ट कहें या फिर अपने शरीर का वैक्सीन के प्रति रेस्पॉन्स कहें। लेकिन वैक्सीन लगने के बाद लोगों में ऐसी समस्या देखने को मिल रहा है। लिहाजा इन सबको देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे आहार को अपने डाइट में शामिल करने के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका सेवन कर आप वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट से अपने आप को बचा सकते हैं।

हावर्ड यूनिवर्सिटी की डॉ. उमा नायडू (न्यूट्रीशियन) ने अपने इंस्टाग्राम पर यह जानकारी साझा करते हुए बताया है कि कोरोना वैक्सीन से हो रहे साइड इफेक्ट से बचाव करने के लिए लोगों को अपने आहार में कुछ चीजें शामिल जरूर करना चाहिए। आज हम आपको यहां पर उन्हीं आहार की कुछ चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं।

READ:  भेदभावपूर्ण है भारत में टीकाकरण की प्रक्रिया, एक बड़ा तबका छूट रहा है पीछे

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

1) हरी पत्तेदार सब्जियां –
डॉ. उमा नायडू के अनुसार, वैक्सीन के साइड इफेक्ट से बचने के लिए हमें अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल जरूर करना चाहिए। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों के अंदर प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आप के शरीर के अंदर इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है।

2) सूप –
डॉ. उमा नायडू बताती है कि यदि सब्जियों क सूप को बनाकर उनका सेवन किया जाये तो इससे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके साथ ही इन सूप में इस्तेमाल किये गये विभिन्न प्रकार के मसाले आपको शरीर में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने के लिए भी क्षमता प्रदान करते है।

3) प्याज और लहसुन –
प्याज और लहसुन के अंदर प्रोबायोटिक नामक तत्व पाया जाता है। जिन्हें साधारण बोल चाल की भाषा में अच्छे बैक्टीरिया भी कहा जाता है। यह अच्छे बैक्टीरिया हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए आपको यह सलाह दिया जाता है कि आप अपने भोजन में प्याज और लहसुन को शामिल करे सेवन करें।

READ:  Vaccination in Periods: क्या पीरियड्स में कोरोना वैक्सीनेशन असुरक्षित है?

Corona Tool Kit: जानलेवा वायरस से आपको बचा सकती हैं ये 10 चीजें

4) हल्दी –
आप सभी को पता ही होगा की हल्दी में एंटी इंफेक्शन और एंटी स्ट्रेस के गुण विद्यमान होते हैं। जिसके कारण इनका महत्व और काफी बढ़ जाता है। यह हमारा शरीर में इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है। साथ ही यह हमें तनाव से मुक्त करने में सहायक होती है।

5) ब्लू बेरी –
आपको बता दें कि ब्लू बेरी भी एक बेहद ही अच्छा एंटी इंफ्लेमेटरी फूड होता है जो हमारे शरीर में इंफेक्शन को फैलने से बचाता है। ब्लू बेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की भी मात्रा पायी जाती है । जोकि हमारे शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है।

यदि आप इन पांच तरह के फूड को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका शरीर कोरोना वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट से बेहतर तरीके से लड़ने में सक्षम होगा । यह सभी आहार आपको आसानी से घर के किचन में मिल जाती हैं. इसलिए आज से आप इन आहारों को अपने भोजन में शामिल करें।

READ:  Serum Sets Covishield Price For States, Private Hospitals

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।