Home » HOME » CMIE : सिर्फ 2 हफ्ते में ही 11.9 करोड़ लोग हुए बेरोज़गार

CMIE : सिर्फ 2 हफ्ते में ही 11.9 करोड़ लोग हुए बेरोज़गार

Sharing is Important

Ground Report । News Desk

लॉकडाउन के दो हफ्ते के भीतर 11.9 करोड़ लोगों का रोजगार छिन गया है । कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में मौतों की संख्या एक लाख दस हजार पहुंच गई है। ये मौतें जब रुकेंगी, उसके बाद हो सकता है कि इस दुनिया को प्रीकोरोना और पोस्ट कोरोना एरा में देखा जाए। बाकी दुनिया का छोड़ दें, भारत पर ही यह एक अभू​तपूर्व संकट लेकर आया है। कोरोना महामारी शांत होने के बाद मुसीबतें बढ़ने वाली हैं।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़े के अनुसार फरवरी 2020 में भारत में लगभग 40 करोड़ (40.4 करोड़) लोगों को रोजगार हासिल था। तालाबंदी घोषित होने के तुरंत बाद वाले हफ्ते में काम-धंधे के आयु-वर्ग वाली आबादी का मात्र 27.7 प्रतिशत हिस्सा रोजगार में लगा था। ये आंकड़ा 28.5 करोड़ लोगों का होता है। इसके मायने कि मात्र दो हफ्ते के भीतर आय-अर्जन के किसी भी काम में लगे लोगों की संख्या 40.4 करोड़ से घटकर 28.5 करोड़ पर पहुंच गई यानि रोजगार में लगे लोगों की संख्या में दो हफ्ते के भीतर 11.9 करोड़ की कमी आई।

READ:  अभिव्यक्ति की आज़ादी पर मंड़राते ख़तरे को पहचानना ज़रूरी…!

कोरोना के पहले ही भारत की अर्थव्यवस्था जमीन पर आ गई थी। जीडीपी के आंकड़े 2 से 4 फीसदी के बीच झूल रहे थे, अब ये और नीचे जाएंगे।गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि 2020-21 के दौरान भारत की जीडीपी वृद्धि दर 1.6 प्रतिशत रहेगी। विश्व बैंक ने कहा है कि 2020-21 में भारत की जीडीपी घटकर 2.8 फीसदी रह जाएगी।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: