दिल्ली में 12 लाख लोग लगवा चुके हैं कोरोना का टीका, 87000 प्रतिदिन पहुंचा आंकड़ा

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का आकड़ा 12 लाख पार कर गया है। राजधानी में सोमवार को रिकॉर्ड 87,673 लोगों ने टीका लगवाया जो की अब तक सर्वाधिक आंकड़ा है। अनुमान लगाया जाता है की दिल्ली की आबादी 3 करोड़ से अधिक है। 2011 की जनगणना के समय दिल्ली में लगभग 2 करोड़ लोग रहते थे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया की अब दिल्ली के 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी | सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि उम्मीद है कि केंद्र सरकार दिल्ली सरकार के प्रस्ताव का संज्ञान लेगी ताकि सभी को वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को लागू किया जा सके। दिल्ली सरकार का मानना है की अगर सभी वर्ग और आयु के लोगों के लिए टीकाकरण उपलब्ध हो तो पूरे शहर को 3 महीने में वैक्सीन लगाया जा सकता है।

जैन ने कहा कि “दिल्ली में कल 87,673 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है, जो की अब तक सर्वाधिक आंकड़ा है। राजधानी के अन्दर चल रहे वैक्सीनेशन के तहत कल हुए वैक्सीनेशन का लगभग 73% यानी 63,936 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में करवाया। इसके अलावा 23,737 लोगों ने अपना टीकाकरण दिल्ली के निजी अस्पतालों में करवाया I सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का 95% टाइम स्लॉट प्रयोग किया गया वहीं निजी अस्पतालों में यह 67% प्रयोग किया गया I इससे हमें यह पता चलता है की लोग सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना टीकाकरण करवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं I दिल्ली के अंदर अबतक 12 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।”

READ:  मध्यप्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने में हो रहीं है असफल, सतना के जज हुए इस असफलता के शिकार

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर विशेषज्ञों ने चिंता ज़ाहिर की है। पिछले कुछ महीनों में पहली बार संक्रमण का दर 5% से ऊपर गया है। स्वस्थ्य मंत्री ने कहा की दिल्ली सरकार बढ़ते संक्रमण के मामले को लेकर पूरी तरह सतर्क है और इस पर नजर बनाए हुए है और पूरे देश में भी यह संक्रमण का दर 5% से ऊपर ही चल रही है। जैन ने बताया कि दिल्ली में सोमवार को 65 हज़ार से भी ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं । बढ़ते हुए कोरोना वायरस के मामलों के मद्देनज़र दिल्ली सरकार ने कल सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाने का आदेश दिया है। सरकारी और निजी अस्पतालों में 5,000 बेड्स की संख्या को बढ़ाई जाएगी।

READ:  Coronavirus के डर से Holi खेले या नहीं?

दिल्ली में 24 घंटे कोरोना वैक्सीन की सुविधा पर जैन ने कहा कि “दिल्ली के सभी 33 सरकारी अस्पतालों में 24 घंटे कोरोना वैक्सीनेशन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। दिल्ली सरकार द्वारा केंद्र सरकार को सभी आयु वर्गो के लोगों का वैक्सीनेशन करने के लिए पत्र लिख कर दिए गये सुझाव को लेकर जैन ने कहा कि “अभी तक सिर्फ 45 साल या उससे ज्यादा आयु के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगवाने की इजाज़त है | सभी वर्गों के लोगों का वैक्सीनेशन करने से ही सभी लोगों का फायदा होगा क्योंकि नौजवान उम्र के लोगों को कोरोना संक्रमण से ख़तरा तो कम रहता है लेकिन वह अपने परिवार के लिए संक्रमण वाहक का काम करते हैं। हमें लागत है कि सभी लोगों का एक साथ टीकाकरण करने से ही सर्वोत्तम प्रभाव पड़ेगा | हमें आशा है की माननीय मुख्यमंत्री जी का सुझाव केंद्र सरकार द्वारा गौर किया जाएगा |”

READ:  Delhi: Corona Virus infections spreading fast in younger population

दिल्ली के अंदर सभी अस्पतालों में सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। तत्पश्चात वैक्सीनेशन की सुविधा बिना रजिस्ट्रेशन के दिल्ली के अस्पतालों में उपलब्ध है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.